सीएम हेल्पलाइन मई तक शून्य हो
मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान द्वितीय चरण के तहत घटक दो के अंतर्गत सीएम हेल्पलाइन के तहत दर्ज आवेदनों के निराकरण पर विशेष बल दिया जाएगा। यह अभियान 16 मई से शुरू होगा। इसके लिए विशेष शिविरो का आयोजन निकायो में किया जाएगा। कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक के दौरान बताया कि मई माह तक की सभी शिकायते शत प्रतिशत निराकृत की जानी है अर्थात सीएम हेल्पलाइन संबंधी शिकायते सभी विभागो की शून्य हो जाएं। इस कार्य में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। समय-समय पर मुख्यमंत्री जी स्वंय इन कार्यो की समीक्षा कर रहे है अतः जिस भी विभाग के द्वारा निराकरण के मामले में लापरवाही बरती गई तो उस विभाग जिलाधिकारी के खिलाफ कार्यवाही करने हेतु मैं स्वंय मुख्यमंत्री जी की जानकारी में लाते हए अनुशंसा करूंगा।
कलेक्टर भार्गव ने बताया कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना से संबंधित एल-वन स्तर पर 129 सीएम हेल्पलाइन शिकायते दर्ज है इन शिकायतो का निराकरण विगत दो वर्ष में शत प्रतिशत कराया जाना सुनिश्चित हो। इसी प्रकार उन्होंने मुख्यमंत्री समाधान एक दिन कार्यक्रम के तहत विभागो के अधिकारियों को निराकरण के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में आयोजित लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक के दौरान विभागवार लंबित आवेदनों के निराकरण हेतु की गई पहल से संबंधित विभागो के जिलाधिकारियों द्वारा जानकारियां प्रस्तुत की गई। बैठक के दौरान जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने नीति आयोग के द्वारा जारी राशि के एवज में बनने वाली आंगनबाडी भवनों के निर्माण कार्यो की समीक्षा करते हुए उन्होंने नीति आयोग को माह का डाट भेजे जाने के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। अपर कलेक्टरअनिल डामोर ने राजस्व कार्यो के तहत मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत प्रदाय सेवाओं के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए उन्होंने सभी एसडीएमों से कहा कि वे हर रोज उक्त कार्यो की समीक्षा कर जिला कार्यालय को अनिवार्य रूप से अवगत कराएं। उपरोक्त बैठक में समस्त विभागो के जिलाधिकारियों के अलावा वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से खण्ड स्तरीय अधिकारियों से संवाद किया गया है।
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