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जनसुनवाई की स्थिति जानने के लिए पुलिस अधीक्षक ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

 जनसुनवाई की स्थिति जानने के लिए पुलिस अधीक्षक ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

मंगलवार को रुस्तम जी कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित जनसुनवाई के दौरान सिंगरौली पुलिस अधीक्षक यूसुफ कुरैशी द्वारा आवेदकों की समस्या सुन उसके निराकरण का भरोसा जताया। वहीं उन्होंने अधीनस्थ पुलिस अधिकारियों को शिकायतों के निराकरण में तेजी लाने के निर्देश दिए। वही समय सीमा के अंदर समस्या का निराकरण और जनता के बीच भरोसा कायम रखने के लिए पुलिस अधीक्षक ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। जिसके तहत अब जनसुनवाई की स्थिति जानने के लिए शिकायतकर्ता को बार-बार जिला मुख्यालय का रुख नहीं करना पड़ेगा।

जनसुनवाई के दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवकुमार वर्मा, विन्ध्यनगर प्रभारी निरीक्षक अनिल बाजपेई, नवानगर थाना प्रभारी निरीक्षक कपूर त्रिपाठी समेत महिला थाना से उपनिरीक्षक रूपा अग्निहोत्री एवं अन्य अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहे। 

जनसुनवाई के दौरान 35 आवेदक हुए उपस्थित 

पुलिस अधीक्षक द्वारा प्रत्येक आवेदक से रू-ब-रू होकर उनकी शिकायतो को गंभीरता से सुनकर शिकायत के संबंध में थाना प्रभारी से आवश्यक चर्चा कर शिकायत का शीघ्र निराकरण किये जाने के निर्देश दिये गये। 

थाना प्रभारियों के लिये आवश्यक निर्देश

पुलिस अधीक्षक द्वारा कहा गया कि थाना में नियमित रूप से शिकायतो की सुनवाई न करने के कारण आवेदको को मुख्यालय कार्यालय आना पडता है। इस हेतु जिले के हर थाने में थाना प्रभारी नियमित तौर पर शिकायतो की सुनवाई कर और यथा संभव आवेदक की शिकायत का सन्तुष्टीपूर्वक निराकरण करें। थाना प्रभारी को पाबंद किया गया कि पीड़ित पक्ष की समस्याओं को सुनकर उनका निस्तारण करने के हरसंभव प्रयास किए जाये। 

थाना प्रभारी को निर्देशित किया गया कि थाने में शिकायत रजिस्टर का व्यवस्थित ढंग से संधारण किया जाये एवं जनसुनवाई शिकायत का ब्यौरा दर्ज किया जाए और प्रगति रिपोर्ट से जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय को अवगत करवाया जाएगा।

पुलिस अधीक्षक की अनूठी पहल। जनसुनवाई की शिकायत की जानकारी के लिये शुरू किया गया सुविधा हेल्पलाईन नंबंर- 7049133965

मो. यूसुफ कुरैशी के द्वारा बताया गया कि आवेदकगणो को जनसुनाई की शिकायतो के निराकरण की स्थिति जानने के लिये किसी कार्यालय में चक्कर नही लगाना पडेगा उनके लिये हेल्पलाईन नंबंर- 7049133965 जारी कर यह सुविधा प्रदान की जा रही है कि आवेदक अपनी शिकायत की स्थिति हेल्पलाईन नंबंर के माध्यम से पता कर सकेगा।

प्रत्येक शिकायत के निराकरण के लिये निर्धारित समय सीमा निर्धारित की जाती है, उस समय सीमा के भीतर शिकायत निराकरण न होने की स्थिति में प्रत्येेक जॉचकर्ता अधिकारी रजिस्टर में शिकायत ब्योरा के साथ आवेदक का फीडबैक प्राप्त करेगे और उस फीड बैक को आवेदक की जानकारी से रजिस्टर में इन्द्राज करेगे। 

आवेदक के द्वारा हेल्पलाईन नंबंर में कॉल करके अपनी शिकायत की पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकेगा। पुलिस अधीक्षक द्वारा समस्त अधिकारियों से कहा गया कि आम जनता में पुलिस की नकारात्मक छवि सुधारने और जनता के साथ बेहतर संबंध स्थापित करने तथा विधिक सहायता पहुंचाने के लिए प्रभावी कदम उठाया जाना नितांत है।  ताकि आमजन में पुलिस का विश्वास और अपराधियों में भय बना रहे।

संवाददाता आशीष सोनी

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